Thursday, July 2, 2020

डॉ.पल्लवी तिवारी को प्रतिष्ठापूर्ण स्टेम टू डी स्कालर्स अवार्ड दिया गया

मध्यप्रदेश के इन्दौर शहर की रहने वाली डॉ.पल्‍लवी तिवारी को ब्रेन ट्यूमर के इलाज ़ में उनके शोध के लिये डेढ़ लाख डॉलर के स्टेम टू डी स्‍कॉलर्स अवार्ड के लिए चुना गया है .पल्लवी तिवारी अमेरिका में प्रतिष्ठित केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी, क्लीवलैंड में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग में सहायक प्रोफ़ेसर है.इस अवार्ड को जॉनसन एण्‍ड जॉनसन स्टेम टू डी स्‍कॉलर्स अवार्ड के नाम से जाना जाता हैं डॉ. पल्‍लवी तिवारी को डेढ़ लाख अमेरिकी डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में करीब सवा करोड़ रुपए की पुरस्कार निधि प्रदान की जायेगी. उन्हें तीन साल तक के लिये परामर्शदाता की भूमिका भी सौंपी गई है. इस अवधि में वे अवार्ड प्रदाता संस्था को परामर्श भी देंगी.यह अवार्ड उस युवा महिला को दिया जाता है, जिसने तयशुदा संवर्ग में संबंधित विषय में शोध से जुड़ा विशिष्ट योगदान दिया हो.डॉ. पल्‍लवी तिवारी को अमेरिकी सरकार (स्टेट ऑफ हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव) द्वारा ब्रेन ट्यूमर में उनकी रिसर्च के लिए पहले भी विशेष सराहना मिल चुकी है. यह अवार्ड पाँच संवर्ग में दिया जाता है, पल्लवी को यह अवार्ड प्रोद्योगिकी संवर्ग में दिया गया है.प्रोद्यौगिकी के अलाावा यह अवार्ड खगोल विज्ञान,अभियांत्रिकी, गणित ,अभिकल्पना और विनिर्माण के क्षेत्र में ं उल्लेखनीय कार्य के लिये दिया जाता है. इस अवार्ड को पाने के लिए दुनिया भर के तमाम विश्‍वविद्यालयों से जुड़ी 541 युवा महिलाओं ने आवेदन किया था.ज्‍यूरी ने डॉ. पल्‍लवी तिवारी को प्रौद्योगिकी श्रेणी में ब्रेन ट्यूमर की महत्वपूर्ण नैदानिक समस्याओं को दूर करने के लिए किए गए अत्याधुनिक अनुसंधान के लिए चुना है. डॉ. पल्‍लवी ने अपने अत्‍याधुनिक अनुसंधान में कम्प्यूटेशनल इमेजिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसे महत्‍वपूर्ण विषयों को शामिल किया था.

क्या है स्टेम टु डी स्कालर्स अवार्ड

जॉनसन एण्ड जॉनसन सँस्थान विज्ञान, प्रोद्यौगिकी, गणित, अभियांत्रिकी, विनिर्माण और डिजाइनिंग के क्षेत्रों में शोधरत प्रतिभाशाली वरिष्ठ महिला व्याख्याताओं और सहायक प्राध्यापकों को यह स्टेम टू डी स्कालर्स अवार्ड प्रदान करता है.अवार्ड विजेता को 1,50,000 डॉलर की सम्मान निधि के अलावा जॉनसन एण्ड जॉनसन की ओर से तीन साल की मेंटरशिप ( परामर्शदाता की भूमिका) भी सौंपी जाती है. यह मेंटरशिप क्लीनिकल ट्रायल्स , ऑरीगामी प्रेरित रॉबोटिक्स, प्लेनेटरी सिस्टम, हॉस्पिटल लाइटिंग्स और ब्रेन ट्यूमर व बाउल डिसीज़ के उपचार में अग्रणी अनुसंधान के लिये प्रदान की जाती है.इन क्षेत्रों में जॉनसन एण्ड जॉनसन ने - स्टेम टू डी स्कॉलर्स अवार्ड और मेंटरशिप की स्थापना जून 2017 में की थी. इस अवार्ड का उद्देश्य इन क्षेत्रों में कार्यरत युवा मेधावी महिला अनुसंधानकर्ताओं को उच्चस्तरीय अनुसंधान के लिये प्रेरित करना , अनुसंधान के प्रवाह को गतिमान बनाये रखना और इन प्रतिभाओ को अपने कैरियर की जटिल अवस्था में  प्रायोजित करना है. डॉ.पल्लवी तिवारी को जॉनसन एण्ड जॉनसन का तीसरा स्टेम टू डी स्कालर्स अवार्ड प्रोद्यौगिकी  संवर्ग में ब्रेन ट्यूमर के उपचार में उत्कृष्ठ अनुसंधान के लिये दिया गया हैपल्लवी तिवारी ,केस वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी मेंबायोमेडीकल इंजीनियरिंग विभाग में सहायक प्राध्यापक हैं और कम्प्यूटेशनल इमेजिंग, आर्टीफिसयल इंटेलिजेंस और ब्रेन ट्यूमर के उपचार में सबसे जटिल क्लिनिकल समस्याओं को सम्बोधित कुछ मशीन लर्निंग के क्षेत्र में उच्च अनुसंधान की अगुवाई कर रहीं हैं.

भारत में भी सम्मानित हो चुकीं हैं पल्लवी

पल्लवी को जनवरी 2016 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा भारत की सौ मेधावी महिलाओं के रुप में भी सम्मानित किया जा चुका है." बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ " अभियान की पहली सालगिरह पर मेधावी माँ की मेधावी बेटी संवर्ग में पल्लवी को अपनी माँ डॉ. स्वाति तिवारी, जो हिन्दी की एक प्रतिष्ठित लेखिका हैं के साथ कैंसर के उपचार के क्षेत्र में उल्लेखनीय अनुसंधान के लिये सम्मानित किया गया  गया था.वहीं, अमेरिका में फोर्टी अंडर फोर्टी ( चालीस साल से कम उम्र की चालीस प्रतिभा ओं) में भी चयनित किया जा चुका है. डॉ .पल्‍लवी तिवारी को अमेरिका के रक्षा मंत्रालय द्वारा भी युवा इन्वेस्टिगेटर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

राजा दुबे

No comments: